लैंडमार्क क्या होता है – Landmark Kya Hota Hai, Meaning in Hindi


जब भी आप किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर अपना पता दर्ज कर रहे होते हैं तो वहाँ आपसे लैंडमार्क पूछा जाता है। इसके अलावा भी जब कोई कंपनी या बैंक आपको कूरियर करती है वहाँ भी लैंडमार्क आपसे माँगा जाता है। यह शब्द आप सब ने काफी सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं लैंडमार्क क्या होता है – Landmark Kya Hota Hai? लैंडमार्क का हिंदी में मतलब (Landing Meaning in Hindi) क्या होता है? तो चलिए आज इस पर चर्चा करके इसके विषय में आपको हम सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

जब से ऑनलाइन शॉपिंग का दौर आया है हर कोई अपने लिए नए कपडे या गैजेट्स खरीदने हेतु ऑनलाइन शॉपिंग को ही प्रेफर करता है। कई सारी वेबसाइट और एप्स आज मार्किट में उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप कुछ भी उत्पाद घर बैठे खरीद सकते हैं वो भी किफायती दामों में। जब आप कोई प्रोडक्ट खरीदने हेतु अपना डिटेल्स वहाँ एंटर करेंगे तो आपसे लैंडमार्क भी पूछा जा सकता है। आईये जानिए लैंडमार्क क्या होता है इन हिंदी…

लैंडमार्क क्या होता है

landmark meaning in hindi
landmark meaning in address

Landmark Kya Hota Hai: लैंडमार्क से तात्पर्य आपके घर या ऑफिस के आसपास के किसी प्रसिद्ध स्थल से है। यह कोई मंदिर, मार्केट, प्रसिद्ध दुकान, रोड़ आदि हो सकते हैं (जो थोड़ा फेमस हो)। यह लैंडमार्क यदि आप किसी को बताते हैं तो उनको आपका घर या ऑफिस ढूंढने में सहायता होती है।

उदहारण के तौर पर राज का घर प्रेम नगर में है और उसका कोई मित्र उसे मिलने आ रहा हो। अब दोस्त को बस प्रेम नगर पता है वह जाकर वहाँ के लोगों से पूछेगा राज का घर कौनसा है तो वे लोग शायद आसानी से न बता पाए। लेकिन अगर राज अपने मित्र को अपना लैंडमार्क बता दे। जैसे उसके घर के पास पानी की टंकी है। तो उसका मित्र लोगों से पूछ सकता है कि प्रेम नगर में पानी की टंकी कहाँ है और आसानी से वह राज के घर पहुँच सकता है।

लैंडमार्क क्यों है जरुरी?

अब आपका घर कहाँ है या ऑफिस कहाँ है ये तो आप अच्छे से जानते हैं लेकिन कोई भी थर्ड पर्सन अगर आता है तो उसे आपका घर किसी बड़ी सोसाइटी में या मोहल्ले में ढूंढ़ने में प्रॉब्लम आएगी ही। इसके अलावा मान लेते हैं कि कोई पर्सन आया और उसने ऐसे किसी व्यक्ति से आपका पता पूछा जो आपको न जानता हो तो? ऐसे में भी वो डिलीवरी बॉय आप तक पहुँच नहीं पायेगा। जबकि इसके बजाये यदि वो किसी भी आसपास में रहने वाले से पूछे की ये पानी की टंकी कहाँ है? तो वो आसानी से उसे बता देगा और फिर उस पानी की टंकी के पास आकर वो किसी से भी पूछ सकता है कि आप कहाँ रहते हैं? इसी तरह कोई भी डिलीवरी बॉय आप तक आसानी से पहुँच सकता है।

Landmark Meaning in Hindi

लैंडमार्क मीनिंग इन हिंदी: लैंडमार्क का हिंदी अर्थ अगर निकालने जाएँ तो हम पहले तो लैंडमार्क का संधि विच्छेद करेंगे। यह लैंड व मार्क दो शब्दों से मिलकर बना है। लैंड का मतलब होता है जमीन और मार्क का मतलब होता है चिन्ह या निशान। इस प्रकार लैंड मार्क का हिंदी मीनिंग होगा भूमि चिन्ह। या फिर हम इसे प्रसिद्ध चिन्ह भी कह सकते हैं।

निष्कर्ष: अब दोस्तों होता यूं है कि आपने तो अपने मोहल्ले का, या स्ट्रीट, या सोसाइटी का नाम लिख दिया परन्तु उसमें आपका घर कौनसा है ये थोड़ी न कूरियर वाले को पता है। और यदि आप अपने आस पास का कोई अच्छा लैंडमार्क डाल देंगे तो उसे आपका पता ढूंढने में बहुत ही आसानी होगी। उम्मीद है आपको यह लेख ( लैंडमार्क क्या होता है ) पसंद आया होगा। कृपया इसे शेयर कीजिये और हमारी साइट से जुड़े रहिये ऐसे ही ज्ञानवर्धक लेखों के लिए।

FAQs

नियर बाय लोकेशन ऑप्शनल का मतलब क्या होता है?

नियर बाय लोकेशन से तात्पर्य लैंडमार्क से है। लैंडमार्क आप अपने आस पास का कोई ऐसा स्थान, मंदिर या जगह डाल सकते हैं जो थोड़ा फेमस हो।

लैंडमार्क क्यों जरूरी है?

लैंडमार्क इसलिए जरुरी है क्युकी यदि आपके आस पास कोई फेमस जगह है तो उसका नाम लेकर आपके घर को कोई भी आसानी से तुरंत ढूंढ सकता है।

लैंडमार्क नहीं दें तो क्या होगा?

यदि आप किसी साइट पर अपना लैंडमार्क नहीं दें तो हो सकता है कि कूरियर वाले को आपका पता ढूंढ़ने में समस्या आये और आपका पार्सल आपको लेट डिलीवर हो। हालांकि उनके पास आपका मोबाइल नंबर तो होता है परन्तु कुछ डिलीवरी बॉय ऐसे भी होते हैं जो जल्दी जल्दी के चक्कर में फ़ोन नहीं लगाते और वहाँ से निकल जाते हैं फिर अगले दिन उस पार्सल को डिलीवर करते हैं।

Landmark Meaning in Hindi

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

25Shares

Leave a Comment