Makdi Kya Khati Hai – मकड़ी क्या खाती है?


मकड़ी एक ऐसा जीव है जो प्रायः हर घर में पायी जाती है। यह छतों पर व खाली पड़े कमरों में अपने लिए जाल बुनकर उनमें निवास करती है। वैसे तो कोई भी इन्हें पसंद नहीं करता और जैसे ही कोई जाल दिखाई पड़ता है उसे तुरंत हटा दिया जाता है। फिर भी आपके मन में मकड़ी से जुड़ा जो यह सवाल आया है, उसका उत्तर हम आपको बताएँगे कि आखिर Makdi Kya Khati Hai – मकड़ी क्या खाती है?

Makdi Kya Khati Hai – मकड़ी क्या खाती है?

मकड़ी क्या खाती है? यह सवाल छोटा सा है परन्तु इसका उत्तर इतना छोटा नहीं हो सकता क्युकी संसार में विभिन्न प्रकार की मकड़ियां पायी जाती है। वैसे तो मकड़ियों की कई प्रजातियां हैं पर हम यहां पर केवल तीन भागों में इन्हें बांटकर इनकी बात करेंगे। घरेलु मकड़ी, जंगली मकड़ी एवं अर्ध जलचरिय मकड़ियां।

घरेलु मकड़ी क्या खाती है?

घरेलु मकड़ी अपने रहने के लिए एक जाल का निर्माण करती है व उसी जाल में फसने वाले छोटे मोटे कीड़े-मकोड़ों को खाती है। जैसे कीट-पतंगे, शहद की मक्खी, घरेलु मक्खी, तितली आदि।

जंगली मकड़ी क्या खाती है?

वैसे तो जंगली मकड़ियां भी छोटे मोटे कीड़े मकोड़ों एवं कीट पतंगों को ही खाती हैं। मगर जो मकड़ियां आकर में बड़ी होती हैं वे इन कीट पतंगों के अलावा छोटे पक्षियों, छोटे मोटे जंतुओं आदि को भी अपना भोजन बना लेती हैं।

अर्ध जलचरिय मकड़ियां क्या खाती हैं ?

हम जानते हैं आपने यह शब्द पहली बार ही सुना होगा। और आप सोच भी रहे होंगे की आखिर ये अर्ध जलचरीय मकड़ी क्या है? तो दोस्तों, वैज्ञानिकों ने मकड़ी की ऐसी प्रजाति ढूंढ निकाली है जो अपने जीवन यापन हेतु मछली का भक्षण भी कर सकती हैं।

वैज्ञानिकों के अनुसार यह मकड़ियां पोखरों, दलदल की छाया व बहाव वाले पानी वाली जगहों पर पायी जाती हैं। इनमे कम से कम पांच प्रजातियां पायी गयी जिनमे से कुछ तैरने, गोता लगाने व पानी की सतह पर चलने में सक्षम हैं। सामान्यतया इनमें तेज़ न्यूरोटॉक्सिन्स और एन्जाइम्स होते हैं, जो अपने आकार से कई गुना बड़ी और भारी मछली को मारने और उन्हें पचाने में मददगार होते हैं।

FAQs

मकड़ी कीट है क्या?

जी नहीं, प्राणीशास्त्र के ज्ञाता इसे कीट नहीं मानते क्युकि कीटों के केवल चार पैर और 2 पंख होते हैं जबकि मकड़ी के आठ पैर होते हैं।

क्या मकड़ी जहरीली होती है?

वैसे तो हर मकड़ी जहरीली नहीं होती परन्तु इनकी कुछ प्रजातियां विषैली होती हैं और उनके शरीर से निकला विषैला तरल पदार्थ यदि मनुष्य के शरीर पर स्पर्श कर जाए तो उस स्थान पर छोटे छोटे दाने निकल आते हैं जिनमें जलन होती है और जिनमें से पानी निकलता है ।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment