Percentage Kaise Nikala Jata Hai – परसेंटेज कैसे निकालते है?


Percentage Kaise Nikale: परसेंटेज जिसे हम हिंदी में प्रतिशत कहते हैं एक ऐसा शब्द या गणना है जो हमारे दैनिक जीवन में लगातार उपयोग में आता ही रहता है। जब हम परीक्षा देकर आते हैं तो प्राप्तांकों से प्रतिशत की गणना करनी होती है या फिर कहीं शॉपिंग करने जाएँ तो उस उत्पाद पर जो डिस्काउंट हमें मिलता है वो भी प्रतिशत में ही होता है। अब वैसे तो इस प्रतिशत की गणना रिजल्ट के समय स्कूल कॉलेज वाले और दुकानदार या ब्रांड कर ही देते हैं। मगर कभी अगर ये लोग उसकी गणना न करे या फिर आपको संदेह हो कि यह प्रतिशत गलत हो सकता है और आपका दिमाग काम नहीं कर रहा कि Percentage Kaise Nikala Jata Hai – परसेंटेज कैसे निकालते है? तो चिंता मत कीजिये यह आर्टिकल पढ़िए और इसे बुकमार्क करके रखिये ताकि जब भी आपको जरूरत पड़े आप तुरंत पर्सेंटेज निकाल सकें।

प्रतिशत या परसेंटेज क्या होता है? (Percentage in Hindi)

प्रतिशत गणित की एक संख्या या अनुपात है। इसे % चिन्ह के द्वारा दर्शाया जाता है। इसका उपयोग गणित के अलावा भी विभिन्न विषयों में और दैनिक जीवन में कई बार किया जाता है। प्रतिशत की परिभाषा के अनुसार किसी भी संख्या को शून्य (0) से सौ (100) के बीच एक दी गयी संख्या के सापेक्ष तुलना करने पर जो मान प्राप्त होता है वह प्रतिशत कहलाता है।

Percentage Kaise Nikala Jata Hai?

Parsent Kaise Nikale: प्रतिशत निकालना काफी सरल है। केवल एक फार्मूला का उपयोग कर आप आसानी से अपने रिजल्ट का, शॉपिंग डिस्काउंट का प्रतिशत निकाल सकते हैं। हम निचे इसे उदाहरणों सहित लिख रहे हैं ताकि आपको बेहतर समझ आये साथ ही हर प्रकार का प्रतिशत आप निकाल सकें।

#1 Result Ki Percentage Kaise Nikale?

जब आपको रिजल्ट का परसेंटेज यानि प्रतिशत निकालना हो तो आप निचे दिए गए सूत्र का उपयोग करेंगे।

सूत्र : प्रतिशत = (प्राप्तांक / कुल अंक) x 100

अब इसे हम एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं। माना की राजू को परीक्षा में 600 में से 400 अंक आये तो 600 हो गया हमारा कुल अंक और 400 हुआ प्राप्तांक तो अब हम ऊपर लिखे सूत्र में यह वैल्यूज डालकर प्रतिशत निकालते हैं।

प्रतिशत = (400/600) x 100

जब हम 400 को 600 से भाग देकर उसमें 100 का गुणा करें तो प्राप्त होगा 66.66 यही राजू का प्रतिशत है।

प्रतिशत = 66.66%

#2 Discount Percentage Kaise Nikale?

किसी दुकान या मॉल में आप खरीददारी करने जब जाते हैं तो आपको उस उत्पाद की कुल कीमत पर 20, 30 या कोई भी एक प्रतिशत तक डिस्काउंट दिया जाता है। जिसे हम निम्न फार्मूला का उपयोग करके दिए हुए उदाहरण से समझेंगे।

सूत्र : छूट = (कुल कीमत / 100) x डिस्काउंट

यहाँ हम कुल कीमत को 100 से इसलिए भाग देंगे क्यूंकि जब आप कोई भी उत्पाद खरीदते हैं तो उसके मूल्य के हर 100 रूपये पर आपको डिस्काउंट मिलता है। माना कि आपने 16000 रूपये का कोई फ़ोन ख़रीदा जिसपर 20% का डिस्काउंट है तो इसका अर्थ हुआ आपको हर 100 रूपये पर 20 रूपये का डिस्काउंट मिलेगा। चलिए इसे सूत्र में डालते हैं और छूट की राशि निकालते हैं।

छूट = (16000/100) x 20

छूट = 3200 रूपये

तो दोस्तों यह थे परसेंटेज निकालने के तरीके। आप कैलकुलेटर में इन वैल्यूज को डालकर 2, 4 सेकंड में परसेंटेज निकाल सकते हैं। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। कृपया इसे अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment