सपने में कुत्ते के बच्चे को देखना – Sapne Me Kutte Ke Bachche Ko Dekhna


कुत्ता वो जानवर है जो हर किसी को पसंद होता है | हिंदू मान्यताओं के अनुसार कुत्ते को भैरव बाबा का अवतार माना जाता है, अगर आपको सपने में कुत्ता दिखे तो यह एक शुभ संकेत माना जाएगा | कुत्तों की कई सारी नस्ले होती है पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने सपने में कौन सा कुत्ता देखा सिर्फ इस बात से फर्क पड़ता है कि आपने किस रंग का कुत्ता देखा है या कुत्ते को झुण्ड में देखा है या फिर आपके पीछे भागते हुए देखा है तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि सपने में कुत्ते के के बच्चे को देखना या कुत्ते का झुंड देखना क्या दर्शाता है |

पौराणिक कथाओं में भी है कुत्तों का वर्णन

कुत्ता आरंभ से ही मनुष्यों के साथ में रहता है धार्मिक पुस्तकों में भी कुत्तों से जुड़ी कई कथाओं का वर्णन किया गया है , साथ ही कुत्ते का बच्चा भी पौराणिक कथाओं में काफी महत्व रखता है | प्राचीन काल से ही हिन्दू धर्म में कुत्तो को महत्व दिया गया है, इन्हे भगवान् के रूप में देखा जाता है । विश्व का सबसे पुराना धर्म हिन्दू धर्म ही है जो ज्ञान विज्ञान से परिपूर्ण है जिसमे आपको ज्योतिष, भूगोल, गणित, रसायन आदि से जुड़े शोध मिल जाएंगे जो आज भी काम आते है। वैसे ही हिन्दू धर्म में यह भी लिखा हुआ है की अगर आपके साथ कुछ घटना घटती है जैसे सपने में कुत्ते का बच्चा दीखता है , घर में काच टूट जाता है आदि तो यह घटनाए किस बात का प्रतीक हो सकती है।

सपने में कुत्ते के बच्चे को देखना

अगर आप शादीशुदा हैं और आपको सपने में कुत्ते का बच्चा दिखता है इसका मतलब है कि आपके घर में एक नन्हे बच्चे का आगमन हो सकता है | शादी के बाद सबसे बड़ी खुशखबरी यही होती है की घर में एक नन्हा सा मेहमान आने वाला है। जब घर में एक नन्हा सा कोई बच्चा होता है तो उस घर का माहौल ही अलग होता है यहाँ खुशिया दो गुनी हो जाती है। बच्चे के साथ समय इतनी तेज निकल जाता है की वक़्त का पता ही नहीं चलता। घर में एक सकारात्मक ऊर्जा भी बनी रहती है और मेहमानो का आना जाना लगा रहता है।

सपने में काला कुत्ता दिखना

अगर आपको सपने में काला कुत्ता दिखता है तो यह एक सकारात्मक बात हो सकती है इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके बिगड़े हुए कार्य जल्द ही बन जाएंगे | समस्याए हर किसी के साथ होती है पर वक़्त से साथ सब ठीक हो जाता है कभी कभी समय उम्मीद से ज्यादा लग जाता है परन्तु हमे कभी भी निराश नहीं होना चाहिए। मान्यताओं की बात अलग है की अगर ऐसा हुआ तो वो होगा या ऐसा हुआ तो ये होगा पर हमे हमेशा अपनी पूरी मेहनत और सकारात्मकता से बुरे वक़्त का सामना करना चाहिए। समस्याए अनेक प्रकार की होती है पर ऐसा नहीं है की उनका समाधान नहीं है।

सपने में काला कुत्ता पीछे दौड़ते हुए दिखना

यह एक शुभ संकेत माना जाता है और इसका मतलब होता है कि आपका मित्र आपको किसी परेशानी से बचाने वाला है | मित्र हर परेशानी में सबसे आगे खड़े होते है उन्हें बुरे समय में खोजने की जरूरत नहीं होती है वो हर समय आपके साथ रहते है। जीवन में एक सच्चा मित्र होना बहुत जरुरी है जो आपको हर वक़्त खुश रखे। मुसीबतो से बाहर निकाले। खुशियों में आपके साथ हॅसे दुःख में आपको हँसाए और हौसला दे।

सफेद रंग का कुत्ता सपने में दिखना

अगर आपको सपने में सफेद रंग का कुत्ता दिखता है तो यह शांति का प्रतीक होता है जो यह दर्शाता है कि आपके संबंध और मजबूत होने वाले हैं । सफेद रंग वैसे भी शांति काप्रतीक माना जाता है। और अपने ऐसा कुछ संपा देखा है तो ये बहुत ही अच्छी बात है की आपके जीवन में शांति आने वाली है। शांति और समृद्धि एक दूसरे के पूरक होते है, अगर आपके जीवन में शांति रहेगी तो आप समृद्ध भी होंगे और अपने जीवन में सफलता भी प्राप्त करेंगे । अपने सही समय का सकारात्मक उपयोग करे और अपने जीवन को सफल बनाए।


सपने में कुत्ते का काटना

अगर आपको सपने में कुत्ता काटता है तो यह इस बात को दर्शाता है कि आप के निकट भविष्य में कुछ परेशानियां आने वाली है । परेशानियों से बिलकुल भी नहीं घबराना चाहिए यह आपको और मजबूत ब्न्नति है साथ भी अनुभव भी दे कर जाती है। किसी का भी जीवन बिना परेशानियों वाला नहीं है हर कोई कुछ न कुछ परेशानी से जूझ रहा पर आगे वही बढ़ाता है जो ऐसे अपने दिमाग से काम ले कर परेशानियों से हट कर निवारण पर ध्यान देता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment