यदि सपने में दिखे पितृ तो इस बात का क्या है संकेत?


अगर आपको सपने में आपके पितरो के दर्शन होते है तो आप इन सकेंत को क्या समझेंगे क्या यह शुभ है या ऐसा होना अशुभ माना जाता है। आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है कि सपने में पितरों को देखना किस बात का संकेत होता है।

सपने में पितरों को देखना

सपने में पितरों को देखना बहुत सी बातों का संकेत होता है यह संकेत इस बात पर आधारित है कि आपने पितरो को इस स्तिथि में और कहा देखा है। अलग अलग स्थान का अलग अलग संकेत होता है, पितृ पक्ष में पिंड दान करने के बाद हर किसी को लगता है कि अब उनको कभी भी पितरो के दर्शन नही होंगे पर वह सपने में आ कर कई प्रकार के संदेश देते है जिन्हें हमे समझने की जरूरत होती है।

हिन्दू धर्म में मृत्यु के पश्चात पुर्नजन्म में माना जाता है तथा बहुत सी ऐसी मान्यताए है जिन पर विश्वाश कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है पर अनुभवी लोगो और सम्माननीय पंडितो से यदि इन मान्यताओ के बारे में पूछा जाए तो वे इन्हें पूर्ण रूप से सत्य मानते है उसी प्रकार सपने में पितरों को देखना भी कुछ ना कुछ संकेत देता है यह मन्यता भी एक दम सत्य है। जिस प्रकार हम भगवान की पूजा करते है उसी प्रकार हम हमारे पूर्वजो का भी सम्मान करते है तथा उनकी भी पूजा करते है, और साथ ही उनके द्वारा दिए गये संकेतो को मानते है भी है । सीहोर के प्रसिद्द पंडित प्रदीप जी मिश्रा के अनुसार सपने में पितरों का दिखना निम्न प्रकार के संकेत देता है।

पितरो का सिर के समीप दिखना

यदि आपको आपके पितृ सपने में दिखाई दे और उनकी दिशा आपके सिर के समिप हो तो यह इस बात का संकेत है कि आपको कुछ ना कुछ खुशखबरी मिलने वाली है। आपके जीवन में कुछ ऐसा होगा जिससे आप बहुत ही प्रसन्न होंगे।

पितरो का पैरो के समीप दिखना

अगर आपको पितरो सपने में आपके पितृ आपके पेरो के समीप दिखाई दे यह इस बात का संकेत है कि आप को आने वाले समय में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है यानिकी मुसीबते आ सकती है और आप समस्या से घिर सकते है।

पितरो का पल भर दिख कर ओझल होना

यदि आपको सपने में आपके पितृ केवल पल भर के लिए दिखाई दे और गायब हो जाए तो यह इस बात का संकेत है कि आपको क्षण भर की समस्या आ सकती है आपको उससे घबराने की जरूरत नही है कि यह समस्या केवल कुछ ही पल की है आपको हिम्मत नही हारना है।

पेड़ पर बैठे हुए दिखना

यदि आपको आपके पितृ किसी पेड़ पर बैठे हुए दिखाई पड़े तो यह इस बात का संकेत है कि आप जल्द ही उन्नति की सीडी चड़ने वाले है, आपके जीवन में प्रगति होने वाली है।

पंडित प्रदीप मिश्रा जी का कहना है कि सभी समस्याओं का हल एक लौटा जल इसका अर्थ होता है कि प्रतिदिन शिवलिंग पर एक लौटा जल चढ़ाने से भगवान भोलेनाथ आपकी सभी समस्याओ को हल करते है। इसीलिए हर किसी को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment