सूर्य ग्रहण में क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए?


इस साल २०२२ का आखिरी सूर्य ग्रहण दीपावली के अगले दिन आ रहा है इस दिन भी अमावस्या ही रहेगी पर किसी भी प्रकार की पूजा नही की जा सकती है। इस दिन मंगलवार (25/10/2022) है। आगे इस लेख में हम आपको बताएँगे की सूर्य ग्रहण में क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए? अगर आप यह सावधानिया नही रखने तो आप पर इनका बुरा असर पड़ सकता है क्योकि सूर्य ग्रहण के समय इन कामो को करने से इनका नकारात्मक असर पड़ता है। हिदू धर्म में सूर्य ग्रहण को अशुभ माना जाता है।

सूर्य ग्रहण में क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

  • किसी को भी और ख़ास कर गर्भवती महिला को इस दिन भूल कर भी घर से बाहर नही निकलना चाहिए तथा किसी भी प्रकार की नुकुली चीज के प्रयोग से बचना चाहिए। वरना इसका असर माँ तथा बच्चे दोनों पर हो सकता है।
  • कभी भी सूर्य ग्रहण को नग्न आखों से देखने की कोशिश नही करना चाहिए वरना आपकी आँखों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है, इसके लिए ख़ास प्रकार के चश्मे आते हैं जिनके द्वारा सूर्य ग्रहण को देखा जाता है।
  • केवल गर्भवती महिला ही नही हर किसी को इस दिन धार दार चीजो के उपयोग से बचना चाहिए मान्यताओं के हिसाब से ऐसा करना अशुभ होता है जिसका असर आपके जीवन पर होता है।
  • ग्रहण के दोरान खाना नही खाना चाहिए तथा खाने की चीजो में तुलसी के पत्ते रखने चाहिए।
  • ग्रहण के समय किसी भी प्रकार का धार्मिक कार्य नही किया जाता है इसीलिए इस दिन मंदिर नही जाया जाता है तथा पूजा पाठ भी नही की जाती और स्नान भी नही किया जाता है। ग्रहण के बाद स्नान करना शुभ होता है।
  • ग्रहण के दौरान आदित्य हृदय स्तोत्र तथा हा मृत्युंजय मंत्र का जाप करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment