Youtube Ka Malik Kaun Hai – यूट्यूब का मालिक कौन है?


यूट्यूब एक बेहद लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। जिसमें आप वीडियो देखने के साथ अपने विडियो भी अपलोड कर सकते है। इसे चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने बनाया था यह तीनो पहले पेयपल में काम करते थे। यूट्यूब पर यूजर अपना चैनल बना सकता है और अपने वीडियोज की प्लेलिस्ट भी क्रियेट कर सकता है। यूट्यूब का प्रयोग साधारण लोगों से लेकर बड़ी-बड़ी अन्तराष्ट्रीय कंपनीयां भी करती है। इसे वीडियो ब्लॉगिंग के रूप में भी उपयोग किया जाने लगा है जहाँ लोग अपने हुनर या ज्ञान को लेकर विडियो बनाते है। आज हम आपको इसका इतिहास बताएंगे व साथ ही यह भी बताएंगे कि Youtube Ka Malik Kaun Hai – यूट्यूब का मालिक कौन है?

यूट्यूब का इतिहास

यूट्यूब को चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने फरवरी 2005 में बनाया था। कुछ ख़बरों के अनुसार हर्ले और चैन 2005 के शुरुआत में सैन फ्रांसिस्को में हुई एक डिनर पार्टी में खींचे वीडियो को शेयर करने में कठिनाई हुई, इसके कारण उनके मन में यूट्यूब को बनाने का विचार आया। करीम के अनुसार यूट्यूब की प्रेरणा तब मिली जब उन्हें हिन्द महासागर में वर्ष 2004 में आई सुनामी का विडियो इन्टरनेट पर नहीं मिला। यूट्यूब पर अपलोड किया गया सबसे पहला वीडियो “मी ऐट द ज़ू ” है। जिसमे यूट्यूब के सह-संस्थापक जावेद करीम एक चिड़ियाघर में घूमते नजर आते हैं। यह विडियो आज भी यूट्यूब पर उपलब्ध है। प्रारंभ में यूट्यूब का मुख्यालय साइन मेटिओ, कैलिफोर्निया में एक जापानी रेस्त्राँ और पिज़्ज़ेरिया के ऊपर था । 13 नवम्बर 2006 को गूगल ने 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर में यूट्यूब के अधिग्रहण के लिए समझौता किया था।

Youtube Ka Malik Kaun Hai?

वर्तमान में यूट्यूब का मालिक गूगल एवं अल्फाबेट Inc. है। यूट्यूब के सीईओ सुसान वॉजकिकी (Susan Wojcicki) हैं।

यूट्यूब पर रोक

यूट्यूब शुरु होने के कुछ साल बाद ट्यूनीशिया, थाइलैंड, ईरान आदि कुछ देशों ने इस पर रोक लगा दी थी हालाँकि बाद में इसे हटा लिया गया था। संयुक्त अरब अमीरात में भी यूट्यूब के कुछ पेज बेन है। तुर्की द्वारा यूट्यूब के कुछ आपतिजनक पेजों पर रोक लगा दी थी। तुर्की द्वारा कई बार रोक लगाई गयी एवं हटाई गयी लेकिन 5 मई 2008 से यूट्यूब पर पूर्णत: रोक लगा दी गयी है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment