एटीएम कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?


इस लेख में आप जानेंगे कि एटीएम कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

एटीएम कार्ड का उपयोग आज के समय में लगभग हर कोई करता है, यह एक प्रकार का कार्ड है जिसके द्वारा आप ATM मशीन से किसी भी समय अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं। या फिर इसे स्वाइप कर भुगतान कर सकते हैं। इस कार्ड से यह फायदा है कि आपको ज्यादा मात्रा में नगद ले कर नही निकलना होता है। इससे जोखिम कम रहता है तथा आप जरूरत पड़ने पर बैंक में जाए बिना ही अपने खाते से पैसे निकल सकते हैं। एटीएम कार्ड का आकर छोटा होता है जिस कारण उसे आसानी से पर्स में रखा जा सकता है उस पर आपका नाम कार नंबर तथा cvv अंकित होता है जो ऑनलाइन ट्रान्जेक्शन करने के लिए काम आते हैं। हर एटीएम कार्ड का पिन होता है जिसे एटीएम मशीन में डालने के बाद ही आपको नगद दिया जाता है इसलिए कभी भी किसी को अपना एटीएम पिन नही बताना चाहिए।

एटीएम कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपका बैंक में खाता होना चाहिए उसके बाद आपको बैंक में जा कर पासबुक, आधार कार्ड की कॉपी के साथ एटीएम का फॉर्म जमा करना होता है जिसमे आपको एटीएम के प्रकार को भी चुनना होता है। एटीएम के कई प्रकार है

  • Rupay Debit Card.
  • Visa Debit Card.
  • MasterCard Debit Card.
  • Maestro Debit Card.

फिर उस फार्म को बैंक में जमा कर देना है जिसके बाद एक सप्ताह के अंदर आपको आपका एटीएम कार्ड मिल जाएगा या तो वह सीधा आपके घर पर डिलीवर होगा या आपको ब्रांच में जा कर उसे लेना होगा।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment