भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम क्या था?


आज के इस लेख में हम भारतीय रिज़र्व बैंक के बारे में जानकारी साझा करेंगे। आज हम जिन प्रश्नों का उत्तर देने वाले है वो परीक्षा और सामान्य ज्ञान की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है। जैसे भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम क्या था? भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना कब हुई थी? आदि।

भारतीय रिजर्व बैंक से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका डॉ भीमराव अम्बेडकर की थी उन्होंने कार्यशेली और दिशा निर्देश जैसे कामो पर अपनी सलाह दी थी। भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना  1 अप्रैल 1935 को गयी थी। इसकी स्थापना भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 के तहत की गयी थी। भारत में प्रथम विश्व युद्ध के पश्चात आर्थिक संकट को खत्म करने की दृष्टि से बैंक सेवाओ को प्रारम्भ किया जाना था इस वजह से भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना की गयी थी। भारतीय रिजर्व बैंक के मुख्य कार्य करेंसी जारी करना, केन्द्र तथा राज्य सरकारों के लिए बैंकर के रूप में काम करना, मुद्रा में स्थिरता लाना तथा मांग के अनुरूप मुद्रा को बनाए रखना, बाजार में मुद्रा की कमी न हो इस बात का ध्यान रखना।

भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम क्या था?

भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना कोई पुराना नाम नही है, जब से भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना हुई है तभी से इसका नाम भारतीय रिजर्व बैंक ही है। आपको बहुत सी जगह भारतीय रिजर्व बैंक के पुराने नाम पढने को मिल सकते है जो पूरी तरह से गलत है, जानकारी के लिए आपको बतादें भारतीय रिजर्व बैंक का कोई पुराना नाम नही है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment