क्रेडिट कार्ड क्या होता है हिंदी में बताये


आज आप क्रेडिट कार्ड क्या होता है हिंदी में बताये यह सर्च करते हुए हमारी इस पोस्ट पर आ पहुचें हैं। तो आइये जानते है कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा दिया गया वो डिजिटल कार्ड है जिसका उपयोग आप कैशलेस ट्रांजेक्शन करने के लिए कर सकते हैं और आपको खरीदारी तथा पेमेंट के बीच एक ग्रेस पीरियड मिलता है यानिकी आपको अगर पेसो की आवश्यकता पड़ गयी है और आपके पास वर्तमान में पेसे नही है तो आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते है और आपको यह पैसा बैंक को कुछ समय बाद लोटना होता है वो भी बिना ब्याज के पर आप केवल कुछ ही समय के लिए यह पैसा बिना ब्याज के उधार ले सकते है निश्चित समय बाद उस पर ब्याज लगना प्रारम्भ हो जाता है। बैंक द्वारा दी गयी इस राशी पर कुछ समय तक ब्याज नही लगाया जाता है जितना समय बैंक द्वारा निर्धारित किया गया है। यह कार्ड आपको कुछ कंडीशन पर ही दिया जाता है जैसे आपकी सैलरी और आपका क्रेडिट स्कोर देख कर।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर आपको रिवॉर्ड पॉइंट, गिफ्ट, डिस्काउंट, कैशबैक जेसे फायदे भी मिलते हैं। क्रेडिट कार्ड का सही से इस्तेमाल किया जाना बहुत जरुरी है वरना आप ब्याज के दलदल में फंस भी सकते हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment