जानिए- घर को बुरी नजर से बचाने के उपाय


हर कोई अपने घर को बुरी नजर से बचा कर रखना चाहता है। इसलिए हर काम में वास्तु का पालन करते है किसी भी शुभ काम को करने से पहले वास्तु पर ध्यान दिया जाता है। हम जानते है कि टोन टोटके घर की शांति को भंग कर देते है। हमारे घर की सुख सम्रद्धि के लिए वास्तु का पालन करना बहुत जरुरी है। यदि घर में नकारात्मक ऊर्जा आने लगे तो तुरंत हमे कुछ उपाय करने चाहिए जिससे घर में सकारत्मक ऊर्जा रहती है तो आइये जानते है कि घर को नजर से बचने के उपाय (ghar ko nazar se bachane ke upay)

घर को नजर से बचने के उपाय

काला धागा

काला धागा लें और पीली कौड़ी से उसे बांध दे फिर इसे अपने घर के द्वार पर लटकाए दे जिससे की कोई आपके घर पर बुरी न्ज़े ना डाल सके। यह टोटका काफी पुराना है जो आज के समय में भी कारगर माना जाता है।

काले घोड़े की नाल

काले घोड़े की नाम को सरसों के तेल में रत भर भिगोने के बाद उसे सुभ साफ कर ले फिर भगवान शनि देव के निकट उसे रख कर “ॐ शं शनिश्चराय नम:” का जप 108 बार करे इसके बाद उसे घर के मुख्य द्वार पर लटका दे।

तोरण लगाएं

हिन्दू धर्म में तोरण का बहुत ही महत्व वे यदि हम घर मुख्य द्वार पर पीपल, आम, और अशोक के पत्तों का तोरण लगाते है तो घर में सुख सम्रद्धि रहती है। यह बुरी नज़र से बचने का मुख्य उपाय भी है।

पंचमुखी रुद्राक्ष

108 दाने वाली पंचमुखी रुद्राक्ष की शक्तियों के बारे में हर कोई जानता है यह रुद्राक्ष बहुतही शक्तिशाली होते। इन्हें घर के मुख्य द्वार पर रखने से घर में कभी भी बुरी घटनाएँ नही घटती है। भगवान शिव से सम्बन्ध रखने वाले इन रुद्राक्षो को बहुत ही पवित्र माना जाता है।

नींबू और मिर्च

निम्बू मिर्ची का उपयोग व्यापार बढाने और दुकान को नकारात्मक ऊर्जा से बचने में ज्यादा किया जाया है। ऐसा माना जाता है दूकान या घर के दरवाजे पर 7 मिर्ची और 1 निम्बू को आपस में बांध कर लटकने से नकारात्मक ऊर्जा से बचा जा सकता है।

काली मटकी

यदि आप घर की छत पर कलाई मटकी लटका देते है तो बुरी नज़र का आपके घर पर कोई असर नही पड़ता है। अगर कोई आपके घर परिवार पर बुरी नजर डालता भी है तो यह मटकी उस नकारात्मक ऊर्जा को खुद में समाहित कर लेती है।

स्वास्तिक

हमे घर के दरवाजे पर हल्दी और कुमकुम से स्वास्तिक का चिन्ह जरुर बनना चाहिए, ऐसा करने से घर में सुख शांति बनी रहती है। हिन्दू मान्यताओ के अनुसार स्वास्तिक का चिन्ह बहुत पवित्र चिन्ह होता है।

लक्ष्मी माता की तस्वीर

माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है उन्हें प्रसन्न रखने के लिए उनकी तस्वीर को मुख्य द्वार के समीप रखना चाहिए। ऐसा करने से आपको आर्थिक समस्या से नही जूझना पड़ेगा। लक्ष्मी माता की कृपा सदा आप बनी रहेगी।

शुभ लाभ

शुभ लाभ के स्टीकर आसानी से बाज़ार में मिल जाते है पर पुराने समय में रंग से द्वार के आस पास सुभ लाभ लिखा जाता था। भगवान गणेश को खुश करने के लिए ऐसा किआ जाता है जिससे की घर में सकारात्मकता बनी रहती है।

नज़र दोष के लक्षण (Nazar Dosh Ke Lakshan)

108 दाने वाली पंचमुखी रुद्राक्ष की शक्तियों के बारे में हर कोई जानता है यह रुद्राक्ष बहुतही शक्तिशाली होते। इन्हें घर के मुख्य द्वार पर रखने से घर में कभी भी बुरी घटनाएँ नही घटती है। भगवान शिव से सम्बन्ध रखने वाले इन रुद्राक्षो को बहुत ही पवित्र माना जाता है।

नींबू और मिर्च

निम्बू मिर्ची का उपयोग व्यापार बढ़ने और दुकान को नकारात्मक ऊर्जा से बचने में ज्यादा किया जाया है। ऐसा माना जाता है दूकान या घर के दरवाजे पर 7 मिर्ची और 1 निम्बू को आपस में बांध कर लटकने से नकारात्मक ऊर्जा से बचा जा सकता है।

नज़र दोष के लक्षण (Nazar Dosh Ke Lakshan)

  • घर में कलेश बना रहता है, आपस में झगड़े होते रहते है।
  • घर के सदस्यों का स्वस्थ खराब रहता है।
  • आर्थिक संकट आने लगते है।
  • किसी भी प्रकार की अच्छी खबर सुनने को नही मिलती है केवल नकारात्मक खबरे ही सुनने को मिलती है।
  • पति पत्नी के सम्बन्धो में प्यार नही रहता है।
  • बच्चे बुरी संगती में पड़ जाते है। पढाई नही करते है। कम उम्र में नशे की आदत लग जाती है।

बुरी नज़र उतारने के घरेलू टोटके

  • नज़र के दोष से बचने के लिए भगवान की पूजा करे। नियमित रूप से उन्हें अगरबत्ती व दीपक लगाए।
  • घर में स्वस्तिक जरुर बना कर रखे
  • हर मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करे
  • सुबह सुबह शंखवाद करे
  • नजर दोष से घर को बचाने के लिए घर में सुबह शाम दीपक जलाएं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment