मन दुखी हो तो क्या करे – Man Dukhi Ho To Kya Kare?


यह मानव जीवन आश्चर्यों से भरा हुआ है, हर पल कुछ भी हो सकता है। जिससे मन में ख़ुशी, दुःख, उत्साह, कुंठा आदि भाव उठते रहते हैं। हमें यह जान लेना चाहिए की यह समय हमेशा के लिए नहीं रहने वाला है। यदि आज हम खुश हैं तो इस पल को जी भर के जियें और यदि कोई समस्या या परेशानी है तो दुखी न हो बल्कि अपनी सूजबुझ से काम लें ओर सोंचे की यह वक्त बीत जायेगा, खुशियों का दौर फिर से आयेगा। जब भी ऐसा कोई क्षण आये कि सब कुछ हाथ से निकल रहा है तो पढ़िए ये लेख जिसमे हम आपको बताएँगे कि मन दुखी हो तो क्या करे (Man Dukhi Ho To Kya Kare)?

मन दुखी हो तो क्या करे

यदि यह आपका सवाल है तो इसका सीधा सा जवाब है हाँ! यदि आप प्रयास करेंगे तो सभी दुखों का निवारण किया जा सकता है। निचे हमने कुछ टिप्स दिए हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं।

यह सोंचे की आप अकेले नहीं है- जब भी आप दुखी हों तो खुद को अपना दोस्त बना ले| यह याद रखे की मुझे हर हाल में जीतना है। कभी-कभी वह नहीं होता है जो हम सोचते हैं ओर ऐसा सभी के साथ होता है।

गहरी सांस ले- कठिन परिस्थितियों में हमारी सांसे तेज हो जाती है ओर मस्तिष्क ठीक से काम नहीं कर पता है जिस कारण हम सही निर्णय नहीं ले पाते इसलिए गहरी लम्बी सांसे ले ओर शांत मन से सोंचे।

सोंचे की मै अच्छा केसे महसूस कर सकता हु- जब भी कभी मन दुखी हो तो यह सोंचे की ऐसा क्या है जिसे करने के बाद मुझे अच्छा लगेगा।

अच्छे समय के बारे में सोंचे- अपने बीते हुए अच्छे समय को याद करे ओर ईश्वर से प्रार्थना करे के जो भी समस्या है उससे मुझे बाहर निकाले।

अपने दोस्तों से बात करे- अपने किसी अच्छे दोस्त से मिले ओर उससे बात करे, आप देखेंगे की आप अपने दुःख को भूल कर आनन्द के सागर में गोते लगा रहे हैं

ओर दोस्तों आखिर में एक बात हमेशा याद रखे समय अच्छा हो या बुरा बीत ही जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment