जानिए एसएसपी कैसे बन सकते है, SSP का फुल फॉर्म व उसके कार्य ?


आज के इस लेख हम आपको एसएसपी (SSP) से जुडी जानकारियाँ साझा करेंगे। जैसे की एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है? एसएसपी कैसे बने? एसएसपी के कार्य क्या क्या होते है? आदि। हमारी यह वेबसाइट ज्ञान को बढ़ने और आपकी जिज्ञासा को खत्म करने में मदद करती है। यहा आपको बहुत से प्रश्नों के उत्तर आसानी से और आसन शब्दों में उपलब्ध है।

एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

एसएसपी पुलिस के अधिकारी होते है, SSP की फुल फॉर्म Senior Superintendent of Police होती है और इसे हिंदी में “वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक” कहा जाता हैं।

एसएसपी कैसे बने?

 एसएसपी बनने के लिए आपको किसी प्रकार की एग्जाम नही देनी होती है यह पद SP पद से प्रोमोट हो कर प्राप्त होता है। यदि आप एसएसपी बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले SP बनना होगा फिर अच्चा कार्य कर जब आपको प्रमोशन मिलेगा तब ही आप एसएसपी बन पाएँगे। और अधिक जानकारी के लिए बता दे एसपी बनने के लिए हमें सबसे पहले यूपीएससी और पी एस सी का एग्जाम देना होगा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का पद चिन्ह दो सितारों(2 STAR) के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक होता है।

एसएसपी के कार्य

एसएसपी का कार्य  कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है। शहर में किसी भी प्रकार का अपराध न हो इस बात का ध्यान रखते हुए व्यवस्था करनी होती है। कानून का उलंघन करने वाले अपराधियों को पकड़ना तथा उन्हें जेल सजा दिलाना, किसी भी प्रकार के झगड़े, दंगे, वादविवाद ना हो इस बात का ध्यान रखना या ऐसा कुछ हो जाने के बाद शहर में पुनः शांति शांति भाल करना था था ऐसे काम में लिप्त लोगो को पकड़ना, गेर क़ानूनी कामो को रोकना, सुरक्षा प्रदान करना आदि।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment