तीनों सेना के प्रमुख कौन है 2022


जय हिन्द दोस्तों ! भारत की सेना बहुत ही बहादुर और निडर है। किसी भी परिस्तिथि में दुश्मन का सामना करने के लिए प्रशिक्षित है साथ ही बहुत से हथियारों के साथ देश की सीमा पर तैनात है। किसी भी संगठन को एक उचित नेतृत्व की आवश्यकता होती है इसीलिये सेना के लिए भी सेना प्रमुख नियुक्त किये जाते है। क्या आप जानते है की भारत की तीनों सेना के प्रमुख कौन है 2022 अगर नहीं तो हम आपको बताएंगे।

तीनों सेना के प्रमुख कौन है 2022

  • थल सेना : हमारे देश की थल सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे है।
  • वायु सेना : भारत देश की वायुसेना के प्रमुख का नाम मार्शल वीआर चौधरी है।
  • नौसेना : एडमिरल आर हरि कुमार भारत देश की नौसेना के प्रमुख है।

थल सेना प्रमुख : जनरल मनोज पांडे

मनोज पांडे जी का जन्म 6 मई 1962 नागपुर , महाराष्ट्र , भारत में हुआ था। इन्हे परम विशिष्ट सेवा मेडल अति विशिष्ट सेवा मेडल विशिष्ट सेवा मेडल पुरूस्कार से भी पुरस्कृत किया जा चूका है। यह भरतीय सेना के 29 वे जनरल है। फिलहाल इन्होने LOC पर 117 इंजीनियर रेजिमेंट के साथ कमान संभाली है । आप को जानकार हैरानी होगी की मनोज पांडे के छोटे भाई संकेत पांडे भी आर्मी में कर्नल पद से सेवानिवृत्त है और मनोज पांडे के बेटा अक्षय पांडे और बेटीसौम्या सिंह भारतीय वायु सेना में पायलट है।

वायु सेना प्रमुख : मार्शल वीआर चौधरी (विवेक राम चौधरी)

विवेक राम चौधरी जी का जन्म 4 दिसंबर 1962 को महाराष्ट्र राज्य के नांदेड़ जिले में हुआ था। इनकी प्राथमिक शिक्षा नांदेड़ में ही हुई थी। फिर इन्होने नेशनल डिफेंस एकेडमी में एडमिशन लिया और बाद डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की थी।

नौसेना प्रमुख : एडमिरल आर हरि कुमार

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार जी ने 30 नवंबर 2021 को पदभार ग्रहण किया था। इनका जन्म 12 अप्रैल 1962 (आयु 60) त्रिवेंद्रम , केरल , भारत में हुआ था। भारत सरकार ने कुमार को 9 नवंबर 2021 को नौसेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया था । इन्हे 2010 में विशिष्ट सेवा पदक , 2016 में अति विशिष्ट सेवा पदक एवं 2021 में परम् विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment