WhatsApp डाटा लीक: ऐसे पता करें आपका डाटा लीक हुआ या नहीं?


तेज़ी से बढ़ते हुए साइबर क्राइम और ऑनलाइन जालसाजी से हर कोई परेशान है।चाहे कोई भी कंपनी कितनी ही तगड़ी सिक्योरिटी क्यों न लगा ले, हैकर्स उसमें सेंध लगा ही देते हैं। हाल ही में व्हाट्सप्प के 500 मिलियन यूजर्स के फ़ोन नंबर ऑनलाइन लीक कर दिए गए। Cybernews की खबर के अनुसार यह डाटा ऑनलाइन हैकिंग कम्युनिटी के माध्यम से बेचा जा रहा है। यह 2022 का लेटेस्ट डाटा है जिसमें भारत, US, UK, रूस, इजिप्ट, इटली सऊदी अरबिया और 84 अन्य देशों के Whatsapp यूजर्स के मोबाइल नंबर बेचे जा रहे हैं।

क्या आपका नंबर हुआ लीक? कैसे करें चेक?

check whatsapp data leak

आपका मोबाइल नंबर हैकर्स के हाथो लग गया है या अभी भी है सेफ? इसे जानने के लिए निचे दी हुई स्टेप फॉलो करें।

  • इस लिंक पर क्लिक करें। >> https://cybernews.com/personal-data-leak-check/
  • कंट्री (Country) कोड के साथ अपना मोबाइल नंबर दिए हुए टेक्स्ट बॉक्स में डालें।
  • चेक नाउ (Check Now) ऑप्शन पर क्लिक करें।

यदि आपका नंबर डेटाबेस में नहीं है तो “We haven’t found your data among the leaked ones” कुछ इस प्रकार का मैसेज आपको दिखाई देगा।

क्या होता है लीक किये हुए मोबाइल नंबर्स के साथ?

इन लीक किये हुए मोबाइल नंबर्स को डार्क वेब पर बेचा जाता है वहाँ से लोग इन्हें खरीद कर अलग अलग आर्गेनाइजेशन या फ्रॉड्स को बेच देते हैं। वे लोग इन नंबर्स पर भ्रमित करने वाले मेसेज या व्हाट्सप्प मेसेज भेजते हैं और जालसाजी का प्रयास भी करते हैं।

यदि आपके पास किसी भी प्रकार का ऐसा कोई मैसेज या कॉल आये जो किसी भी प्रकार से आपको ऐसा लगे कि आपके साथ फ्रॉड करना चाहता है तो साइबर सेल में अवश्य सुचना दें। इसके अलावा किसी भी अनजान कॉलर से अपनी पर्सनल डिटेल शेयर न करें न ही किसी को अपना अकाउंट नंबर, कार्ड नंबर व OTP न दें।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment