गॉड ब्लेस यू (God Bless You) का मतलब क्या होता है?


हर भाषा में अलग-अलग परिस्थितियों में इस्तेमाल करने के लिए अलग-अलग शब्द होते हैं। कहीं कोई शब्द अभिवादन के लिए उपयोग किया जाता है तो कोई शब्द किसी को ग्लानि की भावना से दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। आज हम अंग्रेजी के एक शुभकामना से जुडी अभिव्यक्ति यानि गॉड ब्लेस यू का मतलब (God Bless You ka Matlab) और इसका उपयोग आपको बताएंगे। साथ ही अगर को आप गॉड ब्लेस यू कहे तो उसके रिप्लाई में क्या जवाब देना है भी बताएंगे।

गॉड ब्लेस यू का मतलब क्या होता है?

God Bless You ka Matlab: गॉड ब्लेस यू एक शुभकामना की अभिव्यक्ति है। इसका अर्थ होता है भगवान आपका भला करे।इसके द्वारा आप सामने वाले के लिए भगवान से प्रार्थना कर रहे होते हैं कि भगवान इस इंसान का अच्छा करे एवं उस इंसान को अपनी शुभकामनाएं देते हैं।

कब किया जाता है गॉड ब्लेस यू (God Bless You) का उपयोग?

अब आपके मन में यह भी सवाल होगा कि गॉड ब्लेस यू (God Bless You) कब कहा जाता है? तो चलिए हम आपको यह भी बता देते हैं।

शुभकामना के तौर पर

जब कोई आपसे विदाई ले रहा हो या कहीं यात्रा पर जा रहा हो तो शुभकामना के रूप में आप उसे गॉड ब्लेस यू कह सकते हैं।

सांत्वना के रूप में

जब किसी के साथ कोई दु:खद घटना हुई है तो सांत्वना देने के रूप में आप उसे गॉड ब्लेस यू कह सकते हैं।

छींकते समय

आपने देखा होगा कि जब कोई छींकता है तो काफी लोग ऐसे हैं जो उन्हें गॉड ब्लेस यू कहते हैं। लेकिन ऐसा क्यों? वैसे तो इसके पीछे कई सारे अंधविश्वास हैं लेकिन जो वैज्ञानिक कारण है वह हम आपको बताएंगे। तो इसके पीछे का लॉजिक है कि जब आप छींकते हैं तो छींकने से पहले आप जब श्वास लेते हैं तो यह अधिक मात्रा में होती है और आपके सीने में दबाव बड़ जाता है और जब आप छींकते हैं तो वो भी बलपूर्वक होता है अतः छींकते ही यह दबाव कम हो जाता है। इस प्रकार इन दबाव परिवर्तनों के कारण आपकी ह्रदय गति प्रभावित होती है। लेकिन हृदय की विद्युत गतिविधि बिना रुके चलती है। बस यही कारण है कि छींकते वक़्त गॉड ब्लेस यू कहा जाता है।

गॉड ब्लेस यू का रिप्लाई क्या दें?

गॉड ब्लेस यू के रिप्लाई में आप थैंक्स (धन्यवाद) या फिर सेम टू यू अथवा यू टू कह सकते हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment